Ticker

12/recent/ticker-posts

यूपी उपचुनाव 2019- 11 सीटों के परिणाम घोषित, बीजेपी 7,अपना दल 1, समाजवादी पार्टी 3 सीट, नहीं खुला बीएसपी व कांग्रेस का खाता

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं।इस उपचुनाव में सबसे ज्यादा फायदा समाजवादी पार्टी को हुआ है जिसने अपनी रामपुर सीट बचाते हुए बीजेपी और बसपा से एक-एक सीट छीन ली है, इस उपचुनाव में कांग्रेस और पहली बार (उपचुनाव के) चुनावी मैदान में उतरी बीएसपी अपना खाता भी नहीं खोल सकी है। वहीं सत्ताधारी बीजेपी जिसके पास 2017 में इन 11 में से 9 सीटें थी l अब 2019 उपचुनाव में बीजेपी ने 7 सीट व एक सीट भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल ने जीती है
कह सकते हैं इस उपचुनाव में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 सीटों पर जीत दर्ज की है। और एक सीट उसके सहयोगी अपना दल ने जीती है,
इस समर में समाजवादी पार्टी ने 3 सीटें हासिल की जिसमें रामपुर व अंबेडकरनगर की जलालपुर जो कि उसके पास पहले से ही थी पर कब्जा बरकरार रखते हुए बाराबंकी की जैदपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी अबरीश रावत को 4909 वोटो से शिकस्त देते हुए समाजवादी पार्टी के गौरव रावत ने जीत दर्ज कर इस सीट को भी समाजवादी खाते में जोड़ दिया।


रामपुर सीट पर आजम खान की पत्नी डॉक्टर तंजीन फातिमा ने बीजेपी प्रत्याशी भारत भूषण को 7700+से हराया है

वहीं बीजेपी ने लखनऊ कैंट, सहारनपुर की गंगोहा, इगलास, कानपुर की गोविंद नगर, घोसी, मानिकपुर व बहराइच की बलाहा सुरक्षित सीट पर बड़े अंतर से जीत दर्ज की और प्रतापगढ़ की  सीट को जीतकर भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल ने अपना कब्जा बरकरार रखा है।

लखनऊ कैंट सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र तिवारी ने समाजवादी पार्टी की मेजर अशीष चतुर्वेदी को 35428 मतों से हराते हुए सीट पर भाजपा का कब्जा बरकरार रखा है।

मानिकपुर से भाजपा प्रत्याशी आनंद शुक्ला ने समाजवादी पार्टी के डॉक्टर निर्भय सिंह पटेल को 12800 मतों से हराते हुए सीट पर जीत दर्ज की।

घोसी सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजय कुमार राजभर ने 1773 वोटों के नजदीकी अंतर से निर्दलीय प्रत्याशी सुधाकर सिंह को को हराकर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। यह सीट फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाने के बाद खाली हुई थी।

इगलास सीट पर भाजपा के राजकुमार ने बीएसपी के अभय कुमार को 25937 मतों के अंतर से हराते हुए इस सीट पर कब्जा बरकरार रखा।

कानपुर की गोविंद नगर सीट में भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र नैथानी ने कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर को 21244 मतों के अंतर से हराया।
 बहराइच की बलहा सुरक्षित सीट पर कब्जा बरकरार रखते हुए भाजपा के प्रत्याशी सरोज सोनकर ने समाजवादी पार्टी की किरण भारती को 46487 मतों से हराकर दिया।
अपना दल प्रत्याशी राजकुमार पाल ने समाजवादी पार्टी के बृजेश वर्मा को 29714 मतों से हराकर अपनी सीट पर कब्जा बरकरार रखा है