Ticker

12/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह, हजारों वर-वधु एक सूत्र में बंधे

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उत्तर प्रदेश में गुरूवार को हजारों जोड़ों ने परिणय सूत्र में बंधकर जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने की कसमे खाई
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में गुरुवार को हजारो नव दंपति जोड़ें एक सूत्र में बंधकर एक दूजे के हो गए, बता दें कि सामूहिक विवाह में हिंदू के साथ मुस्लिम जोड़ों ने भी अपनी धार्मिक रीति रिवाज से एक दूजे के होने का प्राण लिया। यह आयोजन लखनऊ 409, शाहजहांपुर 351, देवरिया 355, महोबा, सीतापुर, गोरखपुर 615, मैनपुरी,हापुर 351 समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में एक साथ सामूहिक विवाह का आयोजन कराया गया।
राजधानी लखनऊ के गोसाईगंज विकासखंड में सामूहिक विवाह समारोह के अंतर्गत 36 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ, जिसमें एक मुस्लिम जोड़ा भी शामिल था। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला महामंत्री वीरेंद्र रावत के साथ ही ब्लॉक प्रमुख डॉ० नरेंद्र रावत व विकास अधिकारी महेंद्र पांडे समेत आला अधिकारी शामिल रहे।
 बता दें कि विवाह कार्यक्रम के बाद सभी 36 जोड़ों को ₹35000 के चेक के साथ ही ₹15000 का दहेज, चांदी की बिछिया व विवाह का प्रमाण पत्र दिया गया।
बता दें कि विवाह बंधन में बंधने वाले प्रत्येक जोड़े पर ₹51000 की धनराशि राज्य सरकार द्वारा खर्च की गई,
    (वर वधु को विवाह का प्रमाण पत्र देते हुए महामंत्री)
इस कार्यक्रम में दोनों पक्षों से पांच-पांच लोग शामिल हुए। फिलहाल सरकार की इस पहल से लाभार्थी खुश नजर आए।

गोरखपुर में प्राप्त जानकारी के अनुसार 615 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। यहां के बड़हलगंज मिनी ग्रामीण स्टेडियम में लगभग 251 हिंदू व 86 मुस्लिम जोड़ों का सामूहिक समारोह में  विवाह संपन्न हुआ जिसमें आठ विकास खंडों से कन्या शामिल हुई। इस समारोह के प्रमुख अतिथि के रूप में प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री भी उपस्थित रहे।