Ticker

12/recent/ticker-posts

कोरोना वायरस को लेकर फैली अफवाह, जितने बेटे उतने दीए जलाओ, 29 अप्रैल को पृथ्वी नष्ट हो रही है।

राजधानी- 2 दिनों से ग्रामीण क्षेत्रों में एक अफवाह बड़ी तेजी से फैल रही है, कि जितने बेटे उतने दीए जलाओ (फला ….. ने बताया है) कोरोना पास नहीं आएगा। बता दे किसी न किसी आपदा या फिर खगोली घटना के समय अफवाहों के बाजार गर्म हो जाते हैं या फिर कहें कुछ लोगों द्वारा तरह-तरह की अफवाहें फैलाकर ग्रामीणों को भ्रमित करने का कार्य किया जाता हैं इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में एक और अफवाह फैली हुई है कि 31 अप्रैल को पृथ्वी खत्म हो जाएगी। जब हमने इस बारे में पड़ताल की तो हमें पता चला यह एक कोरी कल्पना और अफवाह से बढ़कर कुछ नहीं है। ना पृथ्वी खत्म होने जा रही है ना कोई खगोली पिंड पृथ्वी से टकराने जा रहा है। इन अफवाहों से बचें और लोगों को बचाएं कोरोना से बचने के लिए सैनिटाइजर का उपयोग करें। जितना हो सके अपने आप को आइसोलेट करें।

सरकार प्रशासन लोगों को जागरूक कर ऐसी अफवाह फैलाने वालो पर सख्त कदम उठाते हुए कारवाई करें।
इस मामले पर भारत समाचार के सीनियर पत्रकार बृजेश मिश्रा ने ट्वीट कर जागरूक किया-
बता दे हमारा मकसद किसी की आस्था को ठेस पहुंचाना बिल्कुल नहीं है, लेकिन आस्था के नाम पर भ्रम फैलाना एक अपराध है और इस घृत मानसिकता वाले लोगों को उजागर कर अफवाहों को रोकना हमारा फर्ज बनता है। मनुष्य एक आस्तिक प्राणी है आस्था के नाते आप अगर आप किसी देवी देवता की उपासना या उसके लिए चिराग जलाते हैं यह आपकी मानसिक शांति के लिए बहुत अच्छा कार्य हैं। लेकिन अफवाहों को फैलाकर लोगों को भ्रमित करना भी अपराधिक कार्य है।
इससे पहले पहले भी फैली है कई अफवाहें


बता दें कि इससे पहले भी पृथ्वी को नष्ट हो जाने, आदमी के पत्थर बन जाने, नमक ₹400 किलो हो जाने और गाय के लड़की पैदा हो जाने जैसी अफवाह कई बार बहुत तेजी से फैली थी।
जागरूक रहें कोरोना वायरस के जैसे लक्षण दिखने पर तत्काल सरकारी हॉस्पिटल जाए या फिर हेल्पलाइन पर कॉल करें किसी प्रकार के बहकावे व अंधविश्वास के चक्कर में ना आए। अगर आपको कोई ऐसा व्यक्ति अफवाह फैलाता हुआ मिल जाए तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें।

विशाल गुप्ता की रिपोर्ट