Ticker

12/recent/ticker-posts

दो दिवसीय भूटान दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री का  भव्य स्वागत, भारतीय मूल के लोगों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  शनिवार दो दिवसीय भूटान दौरे पर भूटान पहुंचेl
  थिंपू के पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोते शेरिंग  की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । सामरिक दृष्टि से प्रधानमंत्री का पहले कार्यकाल 2014 की तरह 2019 में भी पहले विदेशी दौरे के रूप में भूटान से  आगाज को बेहद अहम माना जा रहा है । जहां भारत और भूटान के बीच हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल, स्पेस सेटेलाइट, रुपे कार्ड के प्रयोग समेत नौ समझौतों पर सिगनेचर किए गऐ ।
 भूटान की राजधानी थिंपू के ताशीचेदोजोंग पैलेस में गार्ड ऑफ ऑनर के लिए जाते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
 
राजधानी थिंपू में गार्ड आफ ऑनर लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा डॉक्टर शेरिंग की प्राथमिकता अपने नागरिकों  को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की है, हम मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल तैयार करने में उनकी मदद करेंगे ।

दो दिवसीय भूटान दौरे पर पहुंचे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्थानीय परंपरा के हिसाब से स्वागत किया जा रहा है । स्थानी लोकगीत और नृत्य के माध्यम से पीएम मोदी की अगुवाई  के बाद राष्ट्रगान की धुन बजाई जा रही है।

पारो से थिंपू जाने के रास्ते में भारत और भूटान के झंडे लिए लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का  स्वागत करते हुऐ दिखाई दिये । इसके बाद प्रधानमंत्री भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मिलने उनके महल गऐ।

 

राजधानी थिंपू के होटल ताज ताशी में भारतीय मूल के लोगों से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की, जहां लोगों ने भारी उत्साह के साथ मोदी-मोदी के नारे लगाए । 


 दो दिवसीय दौरे पर भारत भूटान के द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी संबंधों से जुड़े विषय पर व्यापक चर्चा करेंगे


पीएम मोदी ने शुक्रवार को भूटान दौरे को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- 'भूटान में मैं राजा एचएम(H.M),एचएम चतुर्थ ड्रुक गेल्पो और भूटान के प्रधानमंत्री से हमारे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत को लेकर उत्साहित हूं। साथ ही मैं मैं भूटान के प्रतिष्ठित रॉयल विश्वविद्यालय में भूटान के छात्रों को संबोधित करने के लिए भी उत्सुक हूं।'



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ