Ticker

12/recent/ticker-posts

KBC 25 लाख की लॉटरी के नाम पर ठगी,  व्हाट्सएप हैक कर भेजें आपत्तिजनक मैसेज, एफ आई आर दर्ज

कौन बनेगा करोड़पति शो का 11वॉ सीजन शुरू होने के बाद से ही ठग भी सक्रिय हो गए हैं ठग भोली भाली जनता को गुमराह कर उन्हें ₹2500000 का इनाम जीतने का झांसा दे रकम  ठगकर, उनके व्हाट्सएप नंबर को हैक कर, उससे अन्य लोगों को अश्लील मैसेज के साथ धोखाधड़ी की सामग्री भेज रहे हैं ।
 लखनऊ- गोसाईगंज फर्जी व्हाट्सएप संदेश के जरिए केबीसी में 2500000 रुपए  जीतने का झांसा दे, 13150 रुपए ठगने के बाद पांच व्हाट्सएप अकाउंट हैक किएे।  गोसाईगंज थाना क्षेत्र निवासी प्रदीप यादव को 27 तारीख दिन शुक्रवार की दोपहर व्हाट्सएप पर एक अनजान नंबर से मैसेज आया जिसमें लिखा था कि आप केबीसी की लॉटरी नंबर 492 में 2500000 रुपए जीत गए हैं।
               ( व्हाट्सएप द्वारा फर्जी संदेश)
उसके बाद युवक के मोबाइल पर व्हाट्सएप से कॉल आई कॉल करने वाले ने अपने आपको केबीसी का अधिकारी बताया और बताया कि आपने ₹2500000 इनाम में जीत लिए हैं इस इनाम की राशि को आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं, इसके लिए आपको ₹8000 टैक्स अदा करना होंगा। उक्त युवक  25 लाख के इनाम के झांसे में आ गया उसने तुरंत नजदीक स्थित साइबर कैफे पर जाकर आरोपियों के द्वारा बताए गए अकाउंट नंबर में ₹8000 ट्रांसफर करा दिऐ। इसके बाद युवक से बाकायदा बैंक पासबुक आधार कार्ड समेत जरूरी दस्तावेज मांगे गऐ। युवक ने दस्तावेज उपलब्ध करा दिए उसके बाद जालसाजओं ने उनसे कहा अब अपने बैंक में जाकर पैसे निकाल सकते हैं।  जब युवक पैसे निकालने के लिए बैंक गया तभी उन्हें फिर एक कॉल आई और कहा गया कि एक अन्य बैंक से पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है उसमें समस्या आ रही है इसलिए आपको सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए ₹25000 देने होंगे। जाल साज द्वारा बाकायदा युवक को उसकी फोटो लगाकर एक फर्जी सर्टिफिकेट व्हाट्सएप मैसेज किया ।
        (जालसाज द्वारा भेजा गया फर्जी सर्टिफिकेट)
युवक ने उसके बाद 25000 रुपए की असमर्थता जताते हुए ₹5000 का इंतजाम होने की बात कहकर गोसाईगंज से आरोपियों के खाते में ₹5000 एक बार फिर ट्रांसफर करवाएं।
आप देख सकते हैं कि जाल साज बाकायदा केबीसी की क्लिप को एडिट कर उसमें युवक का फोटो व उसका नाम लिखकर एक कॉपी युवक के व्हाट्सएप पर भेजते हैं।
 प्रदीप ने बताया कि जब उसे धोखाधड़ी का शक हुआ तो उसने जालसजों से अपने पैसे वापस करने के लिए कहा उन्होंने उससे अपने घर या जानने वालों के 5 व्हाट्सएप नंबर मांगे जो उसे दे दिया उसके बाद उन्होंने कहा इन नंबरों पर जो संदेश आएगा वह उसे तुरंत प्रदान कर दें इससे उन्हें पैसे वापस करने में आसानी हो जाएगी।   उक्त युवक ने ऐसा ही किया उसके बाद उसने काफी समय तक जालसाजों के नंबर पर कॉल की लेकिन उन्होंने कोई रिस्पांस नहीं किया शनिवार शाम 7:00 बजे, युवक को अनजान  नंबरों से फोन आने लगे फोन पर उसे कई लोगों ने शिकायत की कि उसे अश्लील मैसेज क्यों भेजे जा रहे है, तभी  अपनी सफाई दी कि उसका व्हाट्सएप काम ही नहीं कर रहा है संदेश नहीं भेज सकता उसके बाद उसे एहसास हुआ कि उसका व्हाट्सएप हैक कर लिया गया।
उसके बाद  गोसाईगंज थाने जाकर पूरे मामले की शिकायत दर्ज कराई।