Ticker

12/recent/ticker-posts

अरुणाचल प्रदेश- 31 मार्च तक लॉक डाउन, सार्वजनिक परिवहन बंद, इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी जारी

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 31 मार्च तक राज्य की सभी सर्वजनिक सेवाओं को बंद करने का फैसला लिया है।
(एक रिपोर्ट के मुतबिक पुरी दुनिया में 325000 लोग Covid-19 से संक्रमित हैं व 14380 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।)
बता दे कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में एक महामारी फैली हुई है जिसके चलते भारत में अब तक 7 मौतें हो चुकी है जबकि 360 कोरोना संक्रमित मामले प्रकाश में आए है एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में इस समय 327000 लोग इस महामारी से ग्रसित यानी कि संक्रमित पाए गए हैं । इस मामले में सरकार ने इतिहातन कदम उठाते हुए आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सार्वजनिक भीड़भाड़ वाली जगह जहां से संक्रमण का खतरा सकता था को लॉक करने का फैसला लिया हैइस संबंध में प्रशासन ने आधिकारिक पत्र जारी किया है जिसको आप अपनी सुविधानुसार हिंदी में अंग्रेजी में पढ़कर पूरा मामला समझ सकते हैं। (नीचे हिंदी अनुवाद उपलब्ध है) बता दे केंद्र व राज्य सरकारे  मुकाबला करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है COVID 19  से बचने के लिए अरुणाचल प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक भेद और अलगाव के उपायों को अपनाना अत्यावश्यक है।
जबकि अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा 2,3 और 4 के तहत प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में, अरुणाचल प्रदेश महामारी रोग, (कोविद -19 की रोकथाम), 2020 'रोकथाम और रोकथाम के लिए' नियमों को लागू किया है।

नीचे दोनों अधिकारिक पत्रों का हिंदी अनुवाद उपलब्ध है-


१-पत्र
अरुणाचल प्रदेश  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग

अरुणाचल प्रदेश सरकार सिविल सचिवालय: ईटानगर नं। सेक (एच एंड एफडब्ल्यू) / 5/1/2020

                               दिनांक- 22.03.2020
आदेश
             केंद्र और राज्य सरकार प्रसार का मुकाबला करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है COVID 19 का, और जबकि अरुणाचल प्रदेश राज्य में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक भेद और अलगाव के उपायों को अपनाना अत्यावश्यक है। जबकि अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा 2,3 और 4 के तहत प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में, अरुणाचल प्रदेश महामारी रोग, (कोविद -19 की रोकथाम), 2020 'रोकथाम और रोकथाम के लिए' नियमों को लागू किया है। कोरोना वायरस रोग का; अब इसलिए, पूर्वोक्त विनियम के अनुसरण में, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 'पूर्ण सुरक्षा प्रतिबंध' को अधिसूचित किया है। अरुणाचल प्रदेश राज्य में 31.03.2020 के 23.00.2020 से 24.00 बजे के 17.00 बजे निम्नलिखित प्रतिबंधों को पूरा करते हुए: 1. टैक्सियों, ऑटो-रिक्शा के संचालन सहित कोई भी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की अनुमति नहीं दी जाएगी। अपवाद में अस्पतालों, हवाई अड्डे, हेलीपोर्ट्स / हेलीपैड, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड / टर्मिनलों और खाद्य और आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले माल वाहक, 2. सभी दुकानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, कार्यालयों और कारखानों, कार्यशालाओं आदि से सभी प्रकार का परिवहन शामिल होगा। अपने कार्यों को बंद कर सकते हैं, 3. ऐसे सभी व्यक्ति जिन्हें स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा आवश्यक किया गया है, को निर्देशित किया जाता है कि वे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा तय की गई अवधि के लिए सख्त घरेलू संगरोध में रहें, 4. लोगों को घर पर रहने और केवल बाहर ले जाने की आवश्यकता होती है सामाजिक सुरक्षा प्रथाओं का कड़ाई से पालन करते हुए बुनियादी सेवाएं, 5. सभी अंतरराज्यीय वाणिज्यिक परिवहन बंद हो जाएंगे, 6. निम्नलिखित प्रतिष्ठानों / सेवाओं सहित निजी क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं प्रदान करना उपरोक्त प्रतिबंधों से बाहर रखा जाएगा

सभी आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं और उनकी आपूर्ति श्रृंखला, आवश्यक सेवाओं के सुचारू कामकाज और आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए परिवहन रसद और अन्य सेवाएं, i। ii। कानून और व्यवस्था, न्यायालय और सुधार सेवाएं, iii। स्वास्थ्य और संबंधित सेवाएँ, iv। जिला प्रशासन, खाद्य और नागरिक आपूर्ति और ऐसे अन्य सरकारी एजेंसियां जो ड्यूटी पर हैं, पुलिस, सशस्त्र बल और अर्ध-सैन्य बल, वी। बिजली, पानी, नगरपालिका और संरक्षिका सेवाएं, vii। संचार और इंटरनेट सेवाओं, डाक सेवाओं, viii, ix को बनाए रखने के लिए अग्नि, नागरिक सुरक्षा, आपातकालीन सेवाएं और आपदा प्रबंधन सेवाएं, दूरसंचार / इंटरनेट और केबल ऑपरेटर और उनके द्वारा नियुक्त एजेंसियां। बैंक और एटीएमएस, पीडीएस सहित खाद्य, किराने का सामान, सामान्य प्रावधान भंडार, सब्जियां, फल, मांस, मछली, अंडे, रोटी और दूध, पशु चिकित्सा सेवाएं, पशु चारा सहित उनके भंडारण और परिवहन, होम डिलीवरी, रेस्तरां सहित एक्स ई-कॉमर्स प्रतिष्ठान। / टेक-वे के लिए भोजनालयों या होम डिलीवरी (डाइन-इन), xi। दवा की दुकानें, ऑप्टिकल स्टोर, दवा निर्माण और उनके परिवहन, xii। xiii। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया, xiv। आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन में लगी विनिर्माण इकाइयाँ, आवश्यक वस्तुओं और पीओएल वस्तुओं सहित सभी माल वाहनों, XV।

(सरकार के आधिकारिक पत्र का हिंदी अनुवाद)|       (क्रेडिट प्रशासन द्वारा जारी किया गया अधिकारी पत्र)